Thursday 27 December 2018

#Session pura filmy hai ( Kolkata ) - 2

     
                   इस session मे Editing के बारे में जानते है। photoshop और premiere pro दोनो भी professional software है । एक फोटो के लिए और दूसरा editing के लिए ।
                         
                                     Adobe Photoshop

                इसमे हम फ़ोटो को edit कर सकते है । फोटो का कलर बदलना, फोटो का background बदलना, किसी इंसान को और भी खूबसूरत बनाना । ऐसे बहुत से काम photoshop में होते है
Photoshop दो चिज़ों में होता है ,inches और pixel ।
Inches  में हम बड़े बड़े flegs , banners बनाये जाते है ।
Pixel में हम image के pixel पर काम करते है ।
जो हम internet पर , Digital की तौर पर इस्तेमाल करते है । वहाँ RGB color उपयोग किया जाता है ।
वहाँ मैने resolution 72 का किया ।
और CMYK में हम print paper बनाते है । जैसे कि अख़बार, क़िताब आदि चीज़े ।
वहाँ मैने CMYK का resolution 300 लिया ।


सारे काम हमे layers पर करने है।
अगर किसी shape tool से shape बनाते है, तो उसे deselect करने के लिए ctrl + D key
Shape को resize करने के लिए ctrl + T key
Deselect के बाद अगर हम उस shape को फिरसे select करना चाहते है तो , हम layer पर 【  】इस box को right क्लिक करने पर selection pixel
Shape में color fill करना हो तो ctrl + backspace और ctrl + alt key
सिर्फ backspace key से हम deselect किए हुए पार्ट को delete करने पर सिर्फ वही हिस्सा होगा जो हमने select किया था और बाकी background वैसा ही रहेगा ।

इसमें layer एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। layer मानो तो एक के ऊपर एक चित्र । हमेशा कोई भी नई चीज़ नए layer पर बनाये, इसकी वजह से हम उस layer में जाकर उस चीज़ में आसानी से changes कर सकते है । 
Undo के लिए ctrl + alt + z
Inverse Selection के लिए ctrl + shift + I
Reverse selection के लिए ctrl + shift + I
आगे उसमे कई प्रकार के tools है  - जैसे कि, lasso tool, pen tool , eye droper आदि tool के बारे में जाना ।
अधिक जानने के लिए आपको एक एक tool की practice करनी होगी, या फिर आप online tutorial देख सकते है ।


              यह मैने photoshop के जरिए बनाया हुआ Assignment है । इसे बनाने के लिए मैने Different टाइप के Images को Download करने के बाद उनके ज़रूरी हिस्से को उसमे add कर दिया, जैसे कि cadburry का उपर का कव्हर । इसे मिलने के लिए दो Images को लिया । कव्हर का एक हिस्सा eraser tool  से मिटाकर उसके उपर मैने एक फटे हुए कव्हर पर जोड़ दिया । caburry को बनाने के लिए मैने एक square बनाकर layer के यहाँ Fx में जाकर Bevel & Emboss पर क्लिक किया । फिर अपने हिसाब से adjust करने पर उसे effect दे दिया । जितना आप edit करते जाओगे उतना आपको मज़ा आएगा ।

                                    Adobe premier pro

        Premier pro में हम video edit कर सकते है। यानी के video को effects दे सकते है, जितना हिस्सा हमे चाहिए उसे रखकर बाकी हिस्सा delete मार सकते है,  उसे किसी और हिस्से से जोड़ सकते है, आदि बहुत सी चीज़ें है जो आपको practice करने पर आ जाएगी ।
    Title देने के लिए ( File - New - Legacy Title ) और Title को Disign करने के बाद close करें और फिर media library में हमे अपना Title मिल जाएगा ।
अब आते है, Sequence पर  ( File - New - Sequence )
            सरल भाषा मे बात करें, समझो एक police station है और उसके सारे scene एक साथ लिए और उन्हें edit किया। फिर जहाँ video का path होगा वहाँ जाकर उसकी properties देखें। वहाँ उसकी width, height , frame rate देखकर  Sequence select करें । उसके बाद Media library में पहले video का जो नाम था । उसके नाम से एक पूरा video याने के पुरा scene बन जाएगा ।
अब ऐसा करने से हमे एक फायदा है, की हम अलग अलग scene को एक के बाद एक combine कर सके ।


              इस तरह यह दोनों software , professional level पर इस्तेमाल करते है । photo edit करना, video edit करना, आदि सभी काम इन दोनों software किए जाते हैं। इन दोनों में एक साम्य है कि, हम वहाँ layer होता है । यह एक creative work होने के कारण, आपको इसकी ज़्यादा से ज़्यादा practice करनी होगी ।




No comments:

Post a Comment

actuality  ( कमरे की खामोशी..... )                

                actuality  ( जगह का विवरण करना )                                                                      कमरे की खामोशी........