Sunday 6 January 2019

#Session pura filmy hai ( Kolkata ) - 5

             

                 आज जानते है, Mike और sound recorder के बारे में ।

गाने में जैसे lyrics होते है, ठीक वैसे ही Dialogue फ़िल्म के lyrics होते है और उन्हें record करने के लिए mike की जरूरत होती है ।

                                                Mike  

             Record करने के लिए मैने condenser mike और vocal mike का इस्तेमाल किया ।
          1) Condenser microphone : इसे studio mike के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि यह इसका इस्तेमाल अक्सर studio करते है । बात करें तो यह बंद कमरे में होता है, क्योंकि यह छोटी से छोटी आवाज़ को पकड़ लेता है । अक्सर यह किसी का song record करने के लिए, या फिर Dubbing के लिए इस्तेमाल होता है । recording के लिए इसे दो बाजू होती है, मैने behringer c3 जो एक अच्छा Condenser microphone है ।
        
         2 ) vocal mike : यह माइक हर जगह इस्तेमाल होता है , शादी - पार्टी आदि सभी जगह । यह  Condenser mike से बिलकुल अलग है, यह 360 sound record कर सकता है । यहाँ पर shure SM 48 का इस्तेमाल किया जो मेरे ख़्याल से एक बढ़िया microphone है ।

Pop filter और Windshield :-
           यह चीज़ें बहुत जरुरी होती है । mike के ऊपर देखे तो स्पंज या फिर कपड़े की कोई जाली होती है । इसका काम होता है की, mike में जब बोला जाता है तब मुँह से हवा बाहर आती है । उस हवा को रोकने का काम यह दोनों करते है ।

                Boom mike मे RODE कंपनी को सबसे श्रेष्ठ मन जाता है ।



Pop filter और Windshield 

           

Shotgun holder

Boom के अंदर एक mike holder होता है, उसे gutter कहते है । यह रबर बैंड का होता है,अगर यह plastic का होता तो उसमेंसे आवाज़ होती और sound record करने में problem होती, इसलिए वहाँ रबर का उपयोग किया जाता है ।

Boom pol. 

  


                                         Sound recorder 
          
          मैने Zooom F8 का इस्तेमाल किया है । इसमें एकसाथ 8 mike को जोड़ सकते है, उन्हें जोड़ने के लिए xlr cable का इस्तेमाल करते है । उस पर display होने के कारण उसे अपने हिसाब से adjust कर सकते है ।  vocal sound और background को अपने तरीके से control कर सकते है । इसके लिए वहाँ पर  frequency adjust करने के लिए बटन दिए है । उन्हें घुमाकर जब तक sound पसंद न आये, क्लियर न सुनाई दे तब तक adjust करना होगा । यहाँ 2 SD कार्ड लगा सकते है । उसका यह फायदा की यदि record करते वक्त पहला memory card full हो जाए तो मशीन ख़ुद दूसरा card activate कर लेती है । ताकि वो आगे का sound को रिकॉर्ड कर सके ।  device start करने के लिए हमे battery का इस्तेमाल करना होगा, इसे power देकर भी चालू कर सकते है । 


ZOOM F8

           इस recorder की price ज़्यादा है, इसलिए zoom H4N का इस्तेमाल कर सकते है । इसमें दो xlr cable जोड़ सकते है, यहाँ पर दो Mike जोड़ सकते है ।








1 comment:

  1. Great Content posting here; thank a lot!
    Review list of spy hidden audio voice recorder devices like Spy Pen Drive, Spy Speaker, MP3 Player, Mouse GSM Bug, Spy Pen Digital, Wristband Watch, and more. Click Now Spy Audio Devices in Patna available on Spy Shop Online.

    ReplyDelete

actuality  ( कमरे की खामोशी..... )                

                actuality  ( जगह का विवरण करना )                                                                      कमरे की खामोशी........