Wednesday 9 January 2019

#Session pura filmy hai ( Kolkata ) - 6

               
                    अब बात करेंगे Sound edit के बारे में उसके लिए इस्तेमाल करेंगे Adobe Audition ।

                                          Adobe Audition
    
              Zoom F8 के जरिए, Indoor - Outdoor के sound को capture किया ।  Mobile phone में आसपास की चीज़ो के बारे बोलकर खुद की आवाज़ को record किया । Audition में जाकर दोनो sound को import किया, और sound में जो noise होती है उसे मिटाने के लिए ।
          (  File import  > Select Voice > Noise Reduction > Capture Noise > Select All Noise > Apply >   )
यहाँ पर background Noise निकल गया ।
           Constant voice - जिसमें एक ही प्रकार का sound सुनाई देता है । जो sound ताल में बजता है । जैसे कि हवा, उसकी आवाज़ एक ही ताल में रहते है । constant voice का Noise remove कर सकते है ।
        Sound को select करने के बाद, backspace की दबाकर select किया हुआ Sound delete कर सकते है ।
         Audition में record की हुई आवाज़ को effect देकर उसे change कर सकते है । 


                  मोबाइल में record की हुई आवाज़ को Audition में Import करने के बाद जहाँ जहाँ background में Noise है, उसे मिटाया । यह सारी चीज़ें single Track पर बनाई । आगे जाकर,
                  Group में Audio story पर काम होने लगा । 5 लोगों ने मिलकर एक Story बनाई और उसे record किया ।
चलो मानते है कि , एक लड़का और लड़की चल रहे थे, तभी तेज़ बारिश होने लगी । वो दोनों भागते हुए किसी मकान के पास आ गए और छत के नीचे खड़े बारीश रुकने का इंतजार करने लगे ।
     यह एक कहानी है । कहानी को और रोमांचक बनाने के लिए, उसमे चलने का sound, बारिश का sound , भागने का sound ऐसे सभी sound को मिलाकर एक Audio story बनाई ।
कहानी में जहाँ दूसरे sound को लगाना ज़रूरी है  लगाना होगा । इससे आपकी Audio Story  सुनने वाले को और भी पसंद आएगा । यह सब संभव होगा Multitrack के सहारे । उसके लिए, ( File - New - Miltitrack session ) इसके के जरिए Sound को edit भी कर सकते है । 



Multitrack


जैसे कि cut ( Razzor tool : R ), Selection ( Selection tool : v ) भी कर सकते है । Audio को mp 3 के बजाए WAV में export करने से Audio Quality सबसे अच्छी होती है ।


No comments:

Post a Comment

actuality  ( कमरे की खामोशी..... )                

                actuality  ( जगह का विवरण करना )                                                                      कमरे की खामोशी........