Saturday 29 December 2018

#Session pura filmy hai ( Kolkata ) - 4



                        आज Food Photography  &  Street Photography के बारे में जानते है ।
                                      Food Photography :-
                 
             यहाँ पर मै बताना चाहूंगा कि सबकुछ जैसा दिखता है वैसा नही होता । मान लीजिये आप किसी food को online देखते हो । तब वो दिखने मे काफी सुंदर दिखाई देता है और वह देखकर हम online order करते है । लेकिन असल मे जैसे दिखता है, वैसा नही होता और उस जगह बेवकूफ जाते है । ऐसा इसलिए क्योंकि यह सारी चीज़ों Decorate किया जाता है ।
         Food Photography के लिए जरूरी नही की आपका camera सबसे अच्छा हो । आप अपने कम बजट वाले DSLR से भी बढ़िया से बढ़िया photo ले सकते हो । उसके लिए जरूरी है, आपकी framing, आपका Creative mind । वो इसलिए कि, आपके डिश को किस प्रकार Decorate करना है जिससे वो और भी attractive लगे, देखने वाले के मुंह मे पानी आ जाए ।




इस फोटो में दिखाई हुई brownie जो दिखने में काफ़ी सुंदर है । लेकिन यह सब कमाल Decorate करने के लिए इस्तेमाल की गई चिज़ों का है ।
अब यहां पुराने से gray color का कपड़ा इस्तेमाल किया गया है । जंग लगे हुए, या पुराने चमच्च । उस ब्राउनी को और Attractive दिखाने के लिए उसपर पिसी हुई चीनी डाली, जिससे brownie स्वादिष्ट और लज़ीज़ दिखें । decorate करते समय हमेशा color contrast पर ध्यान दे । इससे photo और भी आकर्षक लगेगी ।



   अब कुछ जरूरी बातें,
Food Photography में अगर ज़्यादा से ज़्यादा लकड़ी से बनाई हुई चिज़ों का इस्तेमाल करें, इसकी वजह से आपके photo की value और भी बढ़ जाएगी । पुराने News paper, पुराने कपड़े और अलग अलग फूल, यह भी आपके photo की value बढ़ाने में मदत करेगी ।
        अगर Natural light में photo निकालते है, तो photo की value 3/4 गुना और बढ़ जाएगी । क्योंकि Natural Light में Photo सबसे बढ़िया आती है । अगर वैसे ही आपको photo लेना है, तो आपको बहुत बड़ा लाइट का set-up करना होगा तभी उस तरह की photo ले पाते है । Natural light से आपका समय और और पैसा दोनो बच सकता है ।
Photo के अंदर और भी Detail में काम करना हो तो,  Adobe Light room का इस्तेमाल करें, क्योंकि वह Image के color को बड़े आराम से Capture कर लेता है ।

                                      Street Photography :-     



                            जैसे food photography होती है, उसी तरह street photography होती है । यहाँ चीज़ों को set नही कर सकते पर अपने angle को सही से set करने पर photo खींच सकते है । यह फोटो मेले में खींची हुई है , जिसमे तरह तरह के कंदील दिखाई दे रहे है । बात करे profession के बारे में, तो street photo अक्सर कोई news reporter लेते है । 

No comments:

Post a Comment

actuality  ( कमरे की खामोशी..... )                

                actuality  ( जगह का विवरण करना )                                                                      कमरे की खामोशी........