Sunday 17 June 2018

# Session pura filmy hai - 5

             
               आज बारी थी दूसरे टीम की और जैसे कि मैने कहाँ था, की आज उन्हें अपनी कहानी को बनाकर shooting करनी थी। उन्होंने कल हमारी वजह से सबक सिखा था और अपनी plannig करली। उन्होंने सिर्फ दो camera और अपने हर एक team member को काम दिया, जिससे उन्हें अपनी shooting के वक्त कोई दिक्कत नही आयी। उन्होंने अपनी story बनाई और shooting शुरू की। उन्होंने वहां reflector भी इस्तेमाल किया। साथ ही साथ microphone को भी इस्तेमाल किया।
                 shooting ख़त्म करने के बाद हम हमारी क्लास में दोबारा आ गए। वहाँ पर फिर इस पर चर्चा हुई और उन्होंने बाज़ी मार ली। क्योंकि उन्होंने सब कुछ ready किया था, अपनी plannig, location और आदि सारी चीज़ों का इस्तेमाल किया था।
फिर हमें एक फ़िल्म की clip दिखाई गई, जो oscar award के लिए चुनी गई थी।


   
      इस फ़िल्म में जिस तरह की lighting इस्तेमाल की गई वह क़ाबिले तारीफ़ है। जिस तरह से camera angal, उसमें इस्तेमाल किये हुए trick आदि सभी चीज़ों को देखकर मै देखता ही रह गया।
      आज workshop का आख़री दिन था। इसीलिए हमने जितना भी इन दिनों में सीखा वह फिरसे दोहराया। 
         1) A.V. , S.S. , ISO के बारे में जानने के लिए आप मेरा यह BLOG पढ़ सकते है। http://abhiwaghmare.blogspot.com/2018/06/session-pura-filmy-hai.html?m=1
         2) Scripting का screen play, 3 point lighting, camera shots, rule of third  के बारे में जानने के लिए आप मेरा यह BLOG पढ़ सकते है।   http://abhiwaghmare.blogspot.com/2018/06/session-pura-filmy-hai-2.html?m=1
        3) फ़िल्म की process, Audio graphy के बारे जानने के लिये आप मेरा यह Blog पढ़ सकते है।
 http://abhiwaghmare.blogspot.com/2018/06/session-pura-filmy-hai-3.html?m=1
       4) story board, और एक डार्क रूम के अंदर जलते हुए बल्ब के तार की तस्वीर निकालना। इस कि जानकारी के लिए आप मेरा यह BLOG पढ़ सकते है।
 http://abhiwaghmare.blogspot.com/2018/06/session-pura-filmy-hai-4.html

 आगे हमें कुछ carrier guidance दिए। 

 photography - photo exhibition जाएं, online photo देखें ( market मे किस तरह की photo है ), photo observe करें, ख़ुद खींचकर देखें ( आप मोबाइल से भी photo खींच सकते है )

Cinematography - हर रोज दो movies देखना, movie को observe करें, light को समझे, और खुद video निकाले ( इसमे आप mobile को zoom करें और एक object का still video लीजिए इससे आपको camera hold करने की आदत लगेगी। )
 
Script writting - रोज़ दो कहानियाँ सुने, रोज़ दो फ़िल्में देखें।
 
Video editing - 2 movie देखें ( इससे cut, transition, effects के बारे में जान पाओगे।
 
Audio editing - रोज़ दो गाने सुने, और फ़िल्म की ऑडियो को ध्यान से सुने।
   इस तरह हमने इस पर चर्चा की, और हमने workshop ख़त्म किया। 

No comments:

Post a Comment

actuality  ( कमरे की खामोशी..... )                

                actuality  ( जगह का विवरण करना )                                                                      कमरे की खामोशी........